देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता पांच गुना बढ़ी

देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता पांच गुना बढ़ी

उत्तराखंड में सात नए रूटों पर हेली सेवा की सौगात और जौलीग्रांट एयरपोर्ट में नए टर्मिनल भवन के लोकार्पण से हवाई सेवा का विस्तार हो गया है। शुक्रवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने संयुक्त रूप से जौलीग्रांट एयरपोर्ट में नए टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान प्रदेश के सात नए रूटों पर हेली सेवा का भी शुभारंभ किया गया।


जौलीग्रांट एयरपोर्ट में नया टर्मिनल भवन बनने से यात्री आवाजाही क्षमता पांच गुना बढ़ गई है। पहले एयरपोर्ट की प्रति घंटा आजवाही क्षमता 250 यात्रियों की थी, जो बढ़कर 1200 हो गई है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रयास रहेगा है कि उत्तराखंड़ में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बन सके। पहले चरण में 325 करोड़ की लागत से 28729 वर्ग मीटर क्षेत्र में भव्य टर्मिनल का निर्माण किया गया। अब एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 24 लाख यात्रियों की होगी। नए टर्मिनल में यात्रियों की सुविधा के लिए 36 चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। वहीं, दूसरे चरण में 132 करोड़ की लागत से 14047 वर्ग मीटर में एक और टर्मिनल भवन बनाया जाएगा। इससे आने वाले समय में जौलीग्रांट एयरपोर्ट की यात्री क्षमता 1800 प्रति घंटा हो जाएगी। हवाई सेवाएं बढ़ने से देश दुनिया के पर्यटक आसानी से उत्तराखंड पहुंच सकेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य सरकार ने फ्यूल पर वैट 20 प्रतिशत से घटाकर दो प्रतिशत कर दिया है, यानी 18 प्रतिशत छूट दी जा रही है। कहा कि इससे हवाई सेवाओं को विस्तार और सुविधाओं को देने में सहायता मिल सकेगी। भारतीय विमान प्राधिकरण अध्यक्ष संजीव कुमार ने बताया कि विमान प्राधिकरण अगले पांच सालों में 25 हजार करोड़ का निवेश करने जा रहा है। इससे देश भर में नए हवाई अड्डों को विस्तार किया जाएगा। पूर्व शिक्षा मंत्री और हरिद्वार सांसद डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक ने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होेंने कहा कि स्थानीय लोगों के हितों को ध्यान में रखा जाए। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, देहरादून के महापौर सुनील उनियाल गामा, संयुक्त सचिव उषा पांधी, एके पाठक, एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर मिश्रा, एयरपोर्ट मैनेजर सुमित सक्सेना, डीएम डॉ.आर राजेश कुमार, एसएसपी जन्मेजय खंडूरी आदि थे।


देहरादून-हल्द्वानी-पंतनगर, देहरादून-पिथौरागढ़, पंतनगर-पिथौरागढ़, जौलीग्रांट-श्रीनगर, जौलीग्रांट-गौचर,  सहस्त्रधारा-चिन्यालीसौड़ और सहस्त्रधारा से गौचर के लिए हेली सेवा का शुभारंभ किया। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने जल्द ही देहरादून-पिथौरागढ़, पिथौरागढ़-पंतनगर-हिंडन के लिए हवाई सेवा शुरू करने की भी घोषणा की है।